इस नई तकनीक से स्क्रैच फ्री रहेगी आपकी कार-बाइक, वर्षों तक बरकरार रहेगी चमक

 अक्सर वाहन के रगड़कर निकलने या किसी के खरोंचने पर कार या बाइक में स्क्रैच आ जाते हैं लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। हरकोर्ट बटलर प्राविधिक विश्वविद्यालय (एचबीटीयू) की प्लास्टिक टेक्नोलॉजी प्रयोगशाला में तैयार किए गए डेंट व स्क्रेच फ्री नैनो मैटीरियल से वाहनों का पेंट सुरक्षित रखा जा सकेगा। पेंट के साथ ‘इपोक्सी नैनो कंपोजिट कोटिंग’ से क्षमता 400 गुना तक बढ़ जाएगी। इससे गाड़ी पर स्क्रेच नहीं आएंगे और वाहन का पेंट भी पुरानी रंगत में बरकरार रहेगा।

डीन स्कूल ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी व प्लास्टिक टेक्नोलॉजी के विभागाध्यक्ष प्रो.दीपक श्रीवास्तव के निर्देशन में डॉ.मनोज कुमार शुक्ला ने यह नैनो मैटीरियल तैयार किया है। इस शोध को अमेरिकन रिसर्च जनरल ‘बिल स्क्रिवेनर’ ने प्रका

वर्षों तक रंगों की चमक फीकी नहीं पड़ेगी 
प्रो.श्रीवास्तव ने बताया कि इस कंपोजिट कोटिंग को नैनो फिलर व इपोक्सी पॉलीमर में मिलाकर बनाया गया है। इससे नैनो कण इपोक्सी पॉलीमर चेन में प्रवेश कर जाते हैं इससे स्क्रैच प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है। इसकी वजह से गाड़ियों में स्क्रैच नहीं पड़ते हैं। कार के पेंट में महज एक से पांच फीसद नैनो फिलर का प्रयोग किया जाता है।

उन्होंने बताया कि वर्तमान में वाहनों को कलर करने के लिए इपोक्सी बेस्ड पेंट का इस्तेमाल किया जाता है। यह रंग वाहन की परत पर चिपक तो जाते हैं लेकिन खरोंच लगने पर उखड़ने भी लगते हैं। इपोक्सी नैनो कंपोजिट इससे बचाता है। इस शोध को पेटेंट कराने की तैयारी है।

चमक बरकरार, गर्म नहीं होगी कार 
इपोक्सी नैनो कंपोजिट में एक गुण यह भी है कि वे सूर्य की किरणों व ऊर्जा को भी अवशोषित कर सकते हैं। इससे वाहनों की चमक कई वर्षों तक बरकरार रहेगी। इसके साथ ही धूप में वाहन खड़ा होने पर भी कार के अंदर बहुत अधिक गर्मी नहीं होगी।

शित किया है।